23 Feb 2017

What Is SEO ? SEO Kya Ha ? Online Best Top SEO tips & triks

seo kya ha ? what is seo ?


!! मेरे प्यारे मित्रो,भाइयो और बहनो सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार !!
!! आशा करता हु कि आप अपने परिवार , फ़्रेंड्स और जीवनसाथी के साथ बहुत खुश होंगे !!

दोस्तों आज हम बात करेंगे कि कुछ बेहतरीन SEO के टिप्स और तरीको के बारे में  जिसके जरिये आप अपनी वेबसाइट को अच्छे से समझ सके और अपनी वेबसाइट का पूरा SEO कर सके  !!!!


यह भी पढे => 


=>  S.E.O. Kya Ha - What Is Seo In Hindi - S.E.O.  क्या है ?

SEO एक ऐसा प्रॉसेस है जिसका यूज़ करके हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करवा सकते है ! S.E.O. की बहुत सी सेवाएं है जिसको अप्लाई करके हम अपनी वेबसाइट को GOOGLE  में रैंक करवा सकते है ! जिससे हमारी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ता है और हमारी वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर आते है ! 

=>  हमें S.E.O. की जरुरत क्यों होती है ? Why We Need SEO -: 

आज की दुनिया में हर कोई इन्सान अपना बिज़नस ऑनलाइन कर रखे है , क्योकि ऑनलाइन बिज़नस दुनिया भर में बहुत बड़ा स्कोप है ! हर चीज इन्टरनेट पर उपलब्ध है ! अगर आपको भी अपना बिज़नस ऑनलाइन दुनिया भर में करना है तो आपके पास वेबसाइट का होना बहुत जरुरी है ! लेकिन वेबसाइट का होना ही काफी नहीं होता है ! जब तक आपकी वेबसाइट की GOOGLE  में बढ़िया रैंक नहीं होगी तब तक आपकी वेबसाइट पर विजिटर नहीं आएंगे और आप अच्छा बिज़नस नहीं कर पाएंगे ! इसीलिए GOOGLE  पर अपनी वेबसाइट को हाई पोजीशन पर रैंक करने के लिए हमे SEO की बहुत ज्यादा जरुरत पड़ती है ! 



=>  SEO के लिए क्या-क्या करे ? PROCESS OF SEO ?

सामान्य SEO दो प्रकार के होते है ! तो चलिए SEO के दोनों प्रकार के बारे में हम पूरी डिटेल के साथ जानकारी हासिल करते है !
[ A ]  ON-PAGE SEO 
[ B ]  OFF-PAGE SEO 

 
                                                 **** ON-PAGE SEO ****

ON-PAGE SEO हमारे लिए बहुत ही बड़ा और जरुरी टॉपिक है ! ON-PAGE SEO का मतलब है कि अपनी वेबसाइट को गूगल के रूल्स के एस्क्रोडिन्ग बनाना ! ON-PAGE SEO में हम अपनी वेबसाइट को EDIT करके उसे ऐसा बनाते है की GOOGLE उसे आसानी से READ कर सके ! जिससे हमारी वेबसाइट पर विजिटर अधिक आएंगे जिससे हमें फायदा होगा ! 
और अब जानते है की ON-PAGE SEO  में भी क्या-क्या करते है ?

ON-PAGE SEO STEPS- 


1) WEBSITE SPEED -: अगर हमारी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड 1-5 Sec. है तो हमारी वेबसाइट फ़ास्ट है ! इसलिए हमेसा अपनी वेबसाइट की स्पीड 1-10 Sec. रखनी चाहिए ! 

2) TITAL TAGS -:  किसी भी वेबसाइट को अछि रैंक करने के लिए TITAL-TAGS का बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट रूल्स है ! आपका टाइटल जितना ज्यादा ऑप्टीमाइज़ज़ होगा उतना ही आपको फायदा होगा ! आपके टाइटल की LENGTH ( 0-70 )शब्द से ज्यादा नहीं होना चाहिए ! और कोसिस करे की टाइटल में अपना MAIN KEYWORD डाले ! 

3) META-DISCRIPTION -: इसका USE करके हम गूगल को DISCRIBE करते है की हमारी वेबसाइट किस बारे में है अथार्त किस SUBJECT पर है ! और इसकी LENGTH LIMIT ( 0- 160 ) शब्द से ज्यादा नहीं होना चाहिए !

4) IMAGE ALT-TAGS -:  बहुत से लोग इस बात को नहीं मानते है लेकिन यह 100% सच है की गूगल इमेज को भी READ करता है ! इसीलिए आप अपनी इमेज के साथ ALT-TAGS जरूर डाले जिससे गूगल को पता चल जाये की आपकी इमेज किस बारे में है ! 

5) URL STRUCTURE -:  आपकी वेबसाइट में हर पोस्ट का URL शॉर्ट और पोस्ट के टॉपिक से रिलेटिड होना जरुरी है ! जिससे गूगल आपकी पोस्ट को विजिटर तक पहुंच सके ! 

6) INTERNAL lINKS -: यह भी बहुत जरुरी है की आप अपनी पोस्ट में किसी दूसरी पोस्ट का LINK जरूर लगाए ! लकिन ध्यान रहे की आप 5 से ज्यादा LINKS  न लगाए ! 

7) BOLD IMPORTANT KEYWORD -:  आप जिस KEYWORD के जरिये अपनी पोस्ट को रैंक करना चाहते है उस KEYWORD को आप में "BOLD-TAG" रख दे ! "BOLD" का यहाँ मतलब है वह KEYWORD थोड़ा अलग दिखे इससे गूगल समझ जाता है की आपकी पोस्ट का फोकस किस KEYWORD पर है ! 

8) WEBSITE STRUCTURE / RESPONSIVE WEBSITE -:  आपकी वेबसाइट SEO,मोबाइल,एडसेंस,डेस्कटॉप-लैपटॉप इन सब से फ्रेंडली होनी चाहिए ! ताकि विजिटर आपकी वेबसाइट को किसी भी डिवाइस में ओपन कर सके !

9) HEADING SEQUENCE -:   HTML में कुछ हैडिंग टैग्स होते है जैसे H1,H2,.....H6 इन सब को यूज़ करते समय ध्यान देना चाहिए की हम इनको बरी-बरी से यूज़ करे अथार्त सबसे पहले H1  फिर H2 और H3,H4....H6 सी प्रकार का उपयोग करना चाहिए !

10 ) POST LENGTH -:   आपकी पोस्ट में आप उस पोस्ट के बारे में जितनी ज्यादा जानकारी देंगे ! आपकी पोस्ट उतनी ज्यादा और जल्दी रैंक करेगी ! आपकी पोस्ट 1000 शब्द से 5000 शब्द के बिच में होनी चाहिए !

11) SITEMAP -:    आप अपनी वेबसाइट में SITEMAP का यूज़ जरूर करे ! क्योकि SITEMAP एक तरह का मैप होता है जिसको पढ़कर गूगल आपकी वेबसाइट की सभी पोस्ट को SHOW करेगा !  




                                                **** OFF-PAGE SEO ****

जब भी हम OFF-PAGE SEO की बात करते है तो हमारा दिमाक BACKLINKS के बारे में सबसे पहले सोचता है ! इसीलिए आप अपनी वेबसाइट की जितनी ज्यादा क़ुअलिटी BACKLINKS बढ़ाएंगे आपकी वेबसाइट उतनी ज्यादा FAMOUS होगी !  जिससे हमारी वेबसाइट पर विजिटर अधिक आएंगे जिससे हमें फायदा होगा ! 
और अब जानते है की OFF-PAGE SEO  में भी क्या-क्या करते है ?

OFF-PAGE SEO STEPS- 


1) SEARCH ENGINE SUBMISSION -: आप सबसे पहले अपनी वेबसाइट को GOOGLE,YAHOO,MSN,ALTAVISTA,ALEXA,ALLTHEWEB,LYCOS,EXCITE ETC. इस प्रकार की बढ़िया वेबसाइटो में अपनी वेबसाइट ADD करवा दे ! 

2) USE KEYWORD IN POST -:  आप अपने MAIN KEYWORD के साथ ही पोस्ट को लिखना शुरू करे !

3)   BOOKMARKETING WEBSITE -:    आप अपनी वेबसाइट को DIGG.COM, NEWSVINE.COM REDDIT.COM जैसी अछि वेबसाइटो पर SUBMIT कर ले ! लेकिन आप एक दिन में 20 से अधिक BOOKMARKETING न करे ! 

4) DIRECTORY SUBMISSION -:    आप अपनी वेबसाइट को  DMOZ.COM , VIASEARCH.COM जैसी अछि वेबसाइटो पर SUBMIT कर ले ! 

5) FACEBOOK PAGE / GOOGLE+ / SOCIAL MEDIA -:    अपनी वेबसाइट को प्रमोट करने का SOCIAL NETWORK सबसे अच्छा तरीका है ! इसमे FACEBOOK,TWITTR,INSTALGRAM,YOUTUBE ETC. आती है ! इन सब पर आप अपना पर्सनल अकाउंट बना ले और अपनी वेबसाइट की LINK डालकर अपनी वेबसाइट को PRAMOTE कर दो ! इसीलिए आप अपनी वेबसाइट में फेसबुक का पेज लगाना न भूले ! 

6)  CLASSIFIED SUBMISSION -:  आप अपनी वेबसाइट का  OLX, QUICR, CLICKINDIA ETC.  जैसी वेबसाइटो पर AD POST करके अपनी साइट का प्रमोशन कर सकते है !

7)   PARTICIPATE IN QUESTION & ANSWER -: QUERA,YAHOO ANSWER जैसे वेबसाइटो पर आप अपना QUESTION पूछ सकते है  और लोगो के QUESTION  के ANSWER  भी दे सकते है ! ANSWER में आप अपनी वेबसाइट की LINK डाल कर अपनी साइट का प्रमोक्शन कर सकते है ! 

8)   SLIDE SHARE -:   आप की वेबसाइट को SLIDE SUBMISSION की वेबसाइट जैसे SLIDESHARE.COM , SPEAKERDESK.COM पर SUBMIT करवा ले ! 

9)  PINTERSTPHOTO SHARING -:  इसमे आप अपनी कोई इमेज जोड़े और इमेज के साथ अपनी वेबसाइट की लिंक जरूर ऐड कर दे ताकि इमेज पर क्लिक करते ही वह आपकी वेबसाइट पर पहुच जाये ! 


आशा करता हु की अब आप के बारे में अछि तरह जान गए होंगे की क्या होता है ? कैसे करते है ? वगेरे-वगेरे ! अगर फिर भी आपको कोई प्रॉब्लम हो तो आप कमैंट्स करके अपनी हर प्रॉब्लम का सलूशन प1 सकते है ! 

हिंदी में ताज़ा न्यूज़ और अपडेट व व्यूज लगातार हासिल करने के लिये हमारे फेसबुक पेज और ट्विटर के साथ गूगल प्लस से जुड़े और अधिक जानकारी लिए क्लिक करे अभी :- 

seo kya ha ? what is seo ?

0 comments:

Post a Comment

कमैंट्स करने के लिए धन्यवाद् !
अभी हमारे अस्त्रोलोगेर गुरूजी व्यस्त है।
आशा है की गुरूजी जल्द ही आपकी सेवा में हाजिर होंगे।
Thanks For Regarding By Astrologer Guruji

Read Your Language

Add To My Facebook

Free Advertisment

loading...